Saturday 14 October 2017

वायु सेना या सेना कर्मियों के लिए टर्म इन्सुरेंस खरीदने के कारण

          मैंने पिछली पोस्ट में टर्म इन्शुरेंस के संबंध में चर्चा की थी. आशा है आप को जानकारी पसंद आई होगी . अगर आपके मन में कोई प्रश्न है या आपको किसी विषय पर जानकारी हासिल करनी है तो आप कमेन्ट बॉक्स में लिख सकतें हैं .मैं यथासंभव उस के ऊपर जानकारी एकत्रित करके दूंगा. दोस्तों आज  मैं विशेष रूप से भारतीय सेना के तीनों अंगों (सेना ,वायु सेना  व्  नौसेना ) के लिए टर्म इन्सुरेंस लेने की जरुरत के ऊपर जानकारी देने जा रहा हूँ . जिसके बारे में मेरे एक वायुसेना के मित्र ने  जानकारी मांगी है.
          दोस्तों , यों तो भारतीय सेनाएं अपने जवानों तथा अधिकारीयों को एक बड़ा इंश्योरेंस कवर ( 37.5 लाख - जवानों के लिए ) देती है मगर यह सिर्फ तब तक रहता है जब तक आप सेना में सेवा दे रहे हो मगर जैसे ही आप सेना से डिस्चार्ज लेते हैं आप का बीमा समाप्त हो जाता है. हालाँकि सेवा अवधि के पश्चात् भी ढाई लाख का बीमा कवर रहता है . जिसके लिए एकमुश्त प्रीमियम लगभग 18.5 हजार रुपये देने पड़ते हैं या कहूँ की यह राशी रिटायर्मेंट के वक़्त आपके मच्योरिटी धन राशी से कट ली जाती है. यहाँ पर यह बताना भी ज़रूरी होगा की यह बिमा अगले १० वर्षो के लिए ही होता है.  अगर दस वर्ष के बाद व्यक्ति की मृत्यु हो जाये तो मात्र 1.5 लाख रुपये ही नॉमिनी को प्राप्त होंगे.यह एक बहुत ही महँगी और भौंडी सी डील है जिसमे आप लगभग १५० रूपये प्रति माह का प्रीमियम देते हो और मात्र २.५ लाख का कवर पाते हो.मगर क्या करें भाई सरकारी योजनाओं से कितना लाभ मिलेगा ?
         इस लिए मित्रों जरा सोचिये कि क्या १.५ लाख रुपये आज की तारीख में कुछ मायने रखता है. कोई व्यक्ति जब इस  जिम्मेदारी को समझता है कि उसके बाद उसके परिवार को कोई समस्या न हो तो उसे अपनी वार्षिक आय का १० गुना बीमा कवर लेना चाहिए इस से कम से कम उसका परिवार दस वर्षों तक अपना गुजरा कर सकता है . इस लिए टर्म प्लान लेना एक बहुत सस्ता और किफायती सौदा है. मगर कुछ महत्त्वपूर्ण बिन्दुओं पर नज़र डालनी जरुरी है, जो निम्नवत हैं -
१. कम उम्र में लें टर्म बीमा प्लान -   यदि आप सोच रहें हैं की आप 2० वर्ष की सेवा करने के बाद टर्म प्लान लेंगे तो मैं यहाँ बता दूँ कि उस वक़्त यदि आप पूर्ण स्वस्थ हैं तब भी आप को ज्यादा प्रीमियम देना होगा और मगर सामान्यतः 40वर्ष की उम्र के बाद में हाई बीपी, शुगर , जैसी बिमारिया होने का खतरा बढ़ जाता है जिस कारन प्रीमियम में भी वृध्धि हो जाती है एक मोटे तौर पर यदि 50लाख के कवर के लिए  २०-३० वर्ष की उम्र में 250 रुपये मासिक प्रीमियम देना पड़ेगा मगर ४० वर्ष की उम्र वाले को कम से कम 754/- pm देने पड़ेंगे वह भी जब वह पूरी तरह से फिट है तो क्या बोलते हो .
 बेस्ट प्लान के लिए यहाँ क्लिक करें . 


२. टर्म प्लान लेने से पहले सही प्लान  की तलाश करना बहुत जरुरी.
                               मित्रों आज कल के हाई इन्टरनेट के युग में यदि हमें कुछ भी खरीदना है तो पहले यह बहुत जरुरी है की हम पहले सबसे बेस्ट प्लान के बारे में सर्च कर लें . जिसके लिए आप पालिसीबाजार.कॉम या कवर्फोक्स.कॉम जैसी वेबसाइट्स की मदद ले सकतें हैं . ये आप को सबसे सस्ते प्लान के बारे में भी जानकरी भी देंगे और आप को प्लान को समझाने तथा उसे खरीदवाने में आपकी मदद भी करेंगे और तो और कमाल की बात यह है की इस के लिए ये आपसे कोई एक्स्ट्रा चार्ज भी नहीं लेंगे. और न ही आपको पालिसी महंगी पड़ेगी. अब आप ये मत सोचना कि फिर इनको क्या फायदा होता होगा. यही हमारी सच्ची देशी सोच हम अपना फायदे के बारे में कम दुसरे के फायदे के बारे ज्यादा सोचते हैं .  जैसे आप सोच सकतें हैं की मैं ये ब्लॉग क्यों लिख रहा हूँ इसमें मेरा क्या फायदा. तो दोस्तों परोपकार जैसा भी कुछ होता है. जो आप मुझ पर और अपने दोस्तों पर कर सकते हो, मेरे इस ब्लॉग को शेयर करके या सब्स्क्रिइब करके. 


No comments:

Post a Comment

वायु सेना या सेना कर्मियों के लिए टर्म इन्सुरेंस खरीदने के कारण

          मैंने पिछली पोस्ट में टर्म इन्शुरेंस के संबंध में चर्चा की थी. आशा है आप को जानकारी पसंद आई होगी . अगर आपके मन में कोई प्रश्न ह...