Sunday 17 September 2017

लैपटॉप खरीदते वक्त किन बातों का रखें ध्यान

                 बात एंटरटेनमेंट की हो या ऑफिस के काम की लैपटॉप आपका हमेशा साथ देता है. यह स्मार्टफोन से काफी अलग है और इसे खरीदते वक्त आपको काफी सोच समझ कर फैसला करना चाहिए.अगर आप लैपटॉप खरीदने की तैयारी में हैं, तो इन बातों को जरूर ध्यान में रखें. क्योंकि अगर सिर्फ दुकानदार की सुनेंगे तो बेवकूफ बन सकते हैं और लैपटॉप ले कर पछताने के अलावा फिर कोई ऑप्शन नहीं होगा. 
बजट : जाहिर है सबसे पहले अपना बजट तय करेंगे.  
साइज :गर अपने साथ हर जगह लैपटॉप ले जाना है तो 13 से 14 इंच वाले लैपटॉप आपके लिए बेस्ट हैं. घर पर ही रखना है तो बड़े स्क्रीन वाला खरीद सकते हैं. 
ऑपरेटिंग सिस्टम: एप्पल के फैन हैं ? मैक ओएस पसंद है ? अगर हां तो आपके लिए लिमिटेड ऑप्शन्स हैं. अगर विंडोज बेस्ड लैपटॉप चाहते हैं आपके पास काफी ऑप्शन्स हैं. 
 हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन: हेवी यूज है और बजट भी ठीक ठाक है तो स्पेसिफिकेशन्स के साथ कोई समझौता न करें. कम से कम 4GB रैम वाला लैपटॉप लें, इससे कम नहीं. 
 हार्ड डिस्क: 1टीबी हार्ड डिस्क होनी चाहिए और प्रोसेसर स्पीड भी तेज हो. अगर आपको हार्ड डिस्क में SSD का ऑप्शन है तो उसे ही खरीदे क्योंकि वो काफी फास्ट होगा. हालांकि इसके लिए आपको ज्यादा पैसे देने होंगे. प्रोसेसर: बाजार में कई प्रोसेसर हैं, लेकिन आप Intel Core i3,i5 और i7 में से ही चुनें तो बेहतर होगा. कुछ लैपटॉप्स के प्रोसेसर स्पीड कंपेयर कर लें तो और भी अच्छा होगा. 
 डिस्प्ले: कई तरह के डिस्प्ले होते हैं, अगर आप लैपटॉप पर फिल्में ज्यादा देखते हैं तो फुल एचडी रिजोलुशन (1920X1080p) वाला डिस्प्ले चुनें. साधारण यूज के लिए एचडी स्क्रीन (1366 x 768) हैं. बैट्री: आम तौर पर लोग लैपटॉप खरीदते समय बैट्री पर ध्यान नहीं देते. लेकिन आप ऐसा न करें कम से कम 6 घंटे बैट्री बैकअप वाला ही लैपटॉप खरीदने की कोशिश करें, वर्ना चार्जिंग सॉकेट ढूढते रह जाएंगे. 
 ब्रांड: किसी भी लैपटॉप का ब्रांड उसकी विश्वसनीयता तय करता है. ऐसी कंपनी का लैपटॉप खरीदें जिसकी सर्विस आपके इलाके में हो और सपोर्ट के मामले में भी नंबर-1 हो. पिछले कुछ साल से पहले नंबर पर एप्पल है. इसके बाद एचपी, लेनोवो और सैंमसंग जैसे ब्रांड्स हैं.

No comments:

Post a Comment

वायु सेना या सेना कर्मियों के लिए टर्म इन्सुरेंस खरीदने के कारण

          मैंने पिछली पोस्ट में टर्म इन्शुरेंस के संबंध में चर्चा की थी. आशा है आप को जानकारी पसंद आई होगी . अगर आपके मन में कोई प्रश्न ह...