Sunday 1 October 2017

अपने बेहतर भविष्‍य के लिए कर सकते हैं डायरेक्‍ट इंवेस्‍टमेंट:म्युचुअल फंड्स

                अपने बेहतर भविष्‍य के लिए हम सभी को बैंक एफडी, Mutual Funds, गोल्‍ड, शेयर और बॉण्‍ड आदि में निवेश करने की सलाह दी जाती है। लेकिन आज की व्‍यस्‍त जीवनशैली में अपने भविष्‍य के लिए भी कुछ समय निकालकर बैंक या किसी वित्‍तीय संस्‍था के ऑफिस जाना बेहद मुश्किल काम है, ऊपर से यदि एजेंट की मदद ली जाए तो उसका कमीशन हमारे रिटर्न में सेंध लगा देता है। लेकिन इंटरनेट के जमाने में आपको न तो समय खराब करने की जरूरत है और न हीं एजेंट को भारी-भरकम कमीशन देने की, आप ऑनलाइन शॉपिंग की तरह Mutual Funds , बॉण्‍ड और फिक्‍स डिपॉजिट में भी निवेश कर सकते हैं। कई म्‍यूचुअल फंड कंपनियां ऑनलाइन निवेश के लिए डायरेक्‍ट प्‍लान प्‍लांस पेश कर रही हैं, वहीं कुछ बड़े फंड मैनेजर्स भी आपको एक ही स्‍थान पर सभी निवेश विकल्‍प ऑनलाइन मुहैया करवा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहें है इन्‍हीं तरीकों के बारे में जिनके साथ आप ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं।
इस तरह कर सकते हैं डायरेक्‍ट इंवेस्‍टमेंट(Direct investment)
       ऑनलाइन तरीकों से होने वाले निवेश को आम बोलचाल की भाषा में डायरेक्‍ट इंवेस्‍टमेंट कहा जाता है, इसमें किसी ब्रोकर या एजेंट की मदद नहीं ली जाती। आप सीधे मनचाहे Mutual Funds में निवेश कर सकते हैं। इसके दो तरीके हैं, आप सीधे संबंधित म्‍यूचुअल फंड कंपनी जैसे रिलायंस या कोटक जैसी कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर म्‍यूचुअल फंड एसआईपी खरीद सकते हैं। यहां आपको पर्सनल डिटेल्‍स के साथ नो योर कस्‍टमर(केवाईसी) और ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन एवं एसआईपी के लिए बैंक डिटेल भरनी होगी। दूसरी ओर आप जिप-सिप, फंड्स इंडिया, कोटक या आईसीआईसीआई जैसे पोर्टल पर रजिस्‍टर करवा सकते हैं, यहां सभी प्रकार के निवेश एक ही स्‍थान पर करने की सुविधा मिलती है।
ऑनलाइन निवेश के लिए केवाईसी जरूरी(Know Your Costumer)
       भारत में निवेश के लिए आपकी केवाईसी से जुड़ी प्रक्रिया पूरी होनी बेहद जरूरी है। जब आप एजेंट या ब्रोकर के माध्‍यम से निवेश करते हैं तो वह आपसे मैनुअली सभी डिटेल भरवा कर कंपनी में जमा करवाता है। लेकिन ऑनलाइन में आपको खुद ही पूरी डिटेल भरकर सबमिट करनी होती है। यदि आपने पहले निवेश किया है और केवाइसी पूरी है, तो ऑनलाइन निवेश के वक्‍त इसकी जरूरत नहीं पड़ती, कंपनी की वेबसाइट पर ऑटोमैटिक आपकी पूरी जानकारी फ्लैश कर जाती है। लेकिन यदि आपका केवाईसी नहीं है तो आपको संबंधित फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर उसमें डिटेल भरकर पोस्‍ट के माध्‍यम से कंपनी में भेजनी होंगी। CAMS की ऑफिस में जाकर भी डायरेक्ट आप केवाईसी का फॉर्म भर सकतें हैं. उस के बाद केम्स में ही आप अधिकांश म्युचुअल फंड्स खरीद सकतें हैं.

खुद खरीद और बेच सकते हैं फंड्स
      खुद कैसे  और कौन सा म्युचुअल फंड्स खरीदें ? ये सबसे बड़ा प्रश्न है.
तो इसका सिम्पल उत्तर है :
             MONEYCONTROL APP
इसे आप गूगल एप स्टोर से डाउनलोड कर सकतें हैं.  इस एप से आप लेफ्ट साइड के आइकॉन से म्युचुअल फंड्स के विकल्प से टॉप परफोर्मिंग या  टॉप रेंक्ड स्कीम में से  सही फंड्स चुन सकतें हैं . यहाँ आप को क्रिसिल रेटिंग या स्टार रेटिंग भी उपलब्ध है जिस से उस फंड का रिकोर्ड पता चलता है . सबसे ज्यादा क्रिसिल रेटिंग तथा सबसे बढ़िया रिटर्न्स वाले फंड्स में इन्वेस्ट करना सबसे बेहतर होगा . यदि आप अपने पैसे को विभिन्न प्रकार फंड्स में लागतें हैं तो आप को बेहतर और कम रिस्क के साथ रिटर्न्स मिलने की सम्भावना रहती है. एक बार जब आपका केवाईसी कम्प्लीट हो जायेगा तब आप प्रत्येक म्युतुअल फंड को सीधा उसकी वेबसाइट से खरीद सकतें हैं .  ये बहुत ही आसन है.


 
डायरेक्‍ट इंवेस्‍टमेंट के ये हैं फायदे:-
          चूंकि यहां निवेश के लिए न तो आपको अलग से समय निकालना पड़ता है और न हीं ऑफिसों के चक्‍कर काटने पड़ते हैं। ऐसे में यहां निवेश करना दूसरे सभी तरीकों के मुकाबले काफी आसान है। आप दिन या रात, अपनी सुविधा के अनुसार निवेश कर सकते हैं। चूंकि निवेश की पूरी चाबी आपके हाथ में होती है, इसलिए यहां आप नियमित रूप से निवेश भी कर पाते हैं। साथ ही आपकी फायनेंशियल समझ भी बढ़ती है। दूसरी ओर एजेंट कमीशन के झंझट से मुक्‍त होने के कारण आपको यहां फायदा भी अधिक होता है।

No comments:

Post a Comment

वायु सेना या सेना कर्मियों के लिए टर्म इन्सुरेंस खरीदने के कारण

          मैंने पिछली पोस्ट में टर्म इन्शुरेंस के संबंध में चर्चा की थी. आशा है आप को जानकारी पसंद आई होगी . अगर आपके मन में कोई प्रश्न ह...